वसन्त कुसुमाकर रस
आयुर्वेद ने जहां फल, फूल, जड़, छाल और बीज आदि काष्टौषधियों के योग से बनाये जाने वाले सस्ते व सरल नुस्खे प्रस्तुत किये हैं वहीं रस भस्म (स्वर्ण, कस्तूरी, पारद आदि) से बनाये जाने वाले बहुमूल्य और तुरन्त प्रभाव करने वाले योग भी प्रस्तुत किये हैं ताकि अपनी अपनी क्षमता के अनुसार साधारण और धनसम्पन्न दोनों वर्गों के स्त्री पुरुष इन योगों को प्रयोग कर सकें और लाभ उठा सकें।
हम एक बहुमूल्य और अत्यन्त गुणकारी घटक द्रव्यों से बनाये जाने वाले एक मंहगे योग का विवरण प्रस्तुत कर रहे हैं। यह योग आयुर्वेद के श्रेष्ठ, अत्यन्त गुणकारी और बहुमूल्य योगों में से एक योग है जिसका नाम है- 'वसन्त कुसुमाकर रस'रस योग सागर नामक आयुर्वेदिक ग्रन्थ के इस योग को सदियों से वैद्यवर्ग अपने धनवान रोगियों को विश्वासपूर्वक सेवन कराता आ रहा है। लीजिए इसका संक्षिप्त परिचय प्रस्तुत है -
घटक द्रव्य - प्रवाल पिष्टी, मुक्ता पिष्टी, रस, सिन्दूर और अभ्रक भस्म ४-४ ग्राम, सुवर्ण भस्म और रोप्य भस्म २-२ ग्राम, लोह भस्म, नाग भस्म शतपुटी और वंग भस्म ३-३ ग्राम सब को अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण में क्रमशः अडूसा, गन्ना(ईख), कमल के फूल, केले का तना (खम्भा) इन पांचों के रस की ७-७ बार भावना दें। फिर क्रमशः हल्दी के काढ़े और चन्दन के क्वाथ की ७-७ बार भावना दें। कुछ विद्वान वैद्य इसमें खस और नेत्रबाला के काढ़े की भी ७-७ बार भावना देते हैं। भावना देने के बाद १-१ रत्ती की गोली बना लें। गोली बनाने के लिए केवड़े के अर्क का प्रयोग करें। इसे आप ऑनलाइन अमेज़ोन जेसी विस्वासनीय कंपनी से बुलवा सकते हे जिसका लिंक यहाँ दिया हे आप इसे आसानी से घर बेठे बुला सकते हे अगर ये आप को नही मिले तो हम से संपर्क करे https://amzn.to/3EcLWvg
सेवन विधि व मात्रा - आयु के मान से और आवश्यकता के अनुसार १ से ३ गोली तक प्रतिदिन प्रातः दूध मिश्री या मख्खन मिश्री के साथ इसका सेवन किया जा सकता है। अलग अलग हेतू से इसका उपयोग अलग अलग अनुपान के साथ किया जाता है।उपयोग - वसन्त कुसुमाकर रस एक अत्यन्त पौष्टिक, बलवीर्य और यौन शक्तिप्रदवाजीकारक योग होने के साथ ही शरीर के अनेक विकारों को दूर कर रोग प्रतिरोधक शक्ति में भारी वृद्धि करता है और शरीर को निरोग स्वस्थ और बलवान रखता है। यह हृदय, पाचन संस्थान, यौन अंग, फुफ्फुस, अण्डकोष, मस्तिष्क, मूत्र संस्थान, इन्द्रियों के अधिष्ठानों आदि शरीर के समस्त अंगों को दोषरहित एवं विकार रहित करके बल प्रदान करता है इन अंगों से सम्बन्धित व्याधियां जैसे हृदयदौर्बल्य, पाचन अंगों की निर्बलता, यौन शक्ति में कमी, नपुंसकता, शीघ्रपतन, धातुसाव, यौनांग की शिथिलता और ढीलापन, धातुक्षीणता, वीर्यविकार आदि, श्वास रोग, खांसी, सांस फूलना, फेफड़ों की कमजोरी, आदि,अण्डकोष के विकार, स्मरणशक्ति की कमी, दिमागी कमज़ोरी, अनिद्रा, चिन्ता व थकावट, मधुमेह, प्रमेह पिटिका, आंख कान आदि इन्द्रियों की निर्बलता और सम्बन्धित व्याधियां आदि को दूर कर पूरे शरीर को बल स्फूर्ति और नवयौवन प्रदान करता है।
स्त्रियों के लिए भी यह बहुत ही उपयोगी व लाभप्रद है और श्वेत प्रदर, अति रक्त स्राव, अनियमित मासिक धर्म, सोम रोग, गर्भाशय की निर्बलता और अधिक भोग विलास से उत्पन्न हुई कमज़ोरी को दूर कर स्त्री शरीर को चुस्त दुरुस्त और फुर्तीला बनाता है। संक्षेप में यह योग अत्यन्त वाजीकारक, बलवीर्य और यौन शक्ति वर्द्धक, मधुमेह नाशक, मानसिक शक्तिदायक, पोषक, वृद्धावस्था को दूर रखने वाला तथा स्नायुमण्डल को बलवान बनाने वाला उत्तम योग है। इसका सेवन केवल उन लोगों के लिए वर्जित है जिनकी यौन शक्ति और कामोत्तेजना पहले से ही बढ़ी हुई हो क्योंकि इसके सेवन से ऐसे पुरुष काम क्रीड़ा में अति करने पर विवश हो जाएंगे जो उनके लिए हानिकारक सिद्ध होगा। पहले से ही अच्छी और दुड़की चाल से चलने वाले घोड़े को चाबुक मारना उचित नहीं।
विविध प्रयोग बलवीर्य वृद्धि - वीर्य का विकार, क्षीणता, अल्पता और उष्णता आदि नष्ट कर, शीघ्रपतन और यौनांग की शिथिलता दूर करने के लिए इसे दूध या मलाई या मख्खन मिश्री के साथ प्रतिदिन एक बार ऊपर बताई गई मात्रा में पूरे शीतकाल भर सेवन करना चाहिए। बचपन में कुसंगति के कारण सीखी बुरी हरकतों से वीर्यनाश करने वालों और स्त्री या कामुक विचार का ध्यान करने मात्र से अथवा क्षणिक समय में जिनको वीर्य स्खलित हो जानेकी शिकायत हो ऐसे यौन विकार ग्रस्त युवा अथवा प्रौढ़ पुरुषों के लिए इसका सेवन करना अत्यन्त लाभकारी और वीर्य वाहिनी शिरा व अण्डकोष को ताकत देने वाला है। दिमागी ताक़त - स्मरण शक्ति में कमी, दिमागी कमजोरी व थकावट होने आदि को दूर कर दिमाग को ताज़गी और ताक़त देने के लिए इसका सेवन अत्यन्त लाभकारी है। विद्यार्थी, वकील, अध्यापक आदि दिमागी काम करने वाले इसका सेवन आंवले के मुरब्बे के साथ करें। रक्त पित्त व रक्त प्रदर - इस रोग को दूर करने के लिए अडूसे के पत्तों का रस व शहद के साथ इस का सेवन करना चाहिए। नकसीर रोग (नाक से खून गिरना) को दूर करने के लिए इसे शर्बत अनार, गुलकन्द या आंवले के मुरब्बे के साथ सेवन करना चाहिए। स्त्रियों को मासिक धर्म के समय ज्यादा मात्रा में ज्यादा समय तक रक्त स्त्राव होते रहने से वे बहुत कमज़ोर और रक्ताल्पता (एनीमिया) से ग्रस्त हो जाती हैं । ऐसी स्त्रियों के शरीर में कहीं कट या खरोंच लग जाने पर बहुत खून निकलता है और जल्दी बन्द नहीं होता। इन सब व्याधियों के लिए इस योग का सेवन करना अत्यन्त लाभप्रद रहता है। इसका सेवन प्रवाल भस्म केसाथ करने से रक्त में गाढ़ा पन आता है। पुराने श्वेत प्रदर के प्रभाव से निस्तेज कमज़ोर और दुबली होने वाली महिलाओं को इसका सेवन लम्बे समय तक आंवले के मुरब्बे, मक्खन मिश्री या गुलकन्द के साथ करना चाहिए। प्रमेह प्रमेह रोग २० प्रकार का होता है और इसमें से एक प्रकार है
मधुमेह । वसन्त कुसुमाकर रस मधुमेह को दूर करने वाली प्रसिद्ध महौषधि है। इसे हल्दी शक्कर और शहद मिला कर इस अनुपान के साथ सेवन करने से वात कफ जन्य प्रमेह और मधुमेह नष्ट होता है, चन्दन के शर्बत के साथ सेवन करने से पित्तज प्रमेह और अम्लपित्त (हायपर एसिडिटी) नष्ट होते हैं। मिश्री और घी के साथ सेवन करने से सब तरह के प्रमेह नष्ट होते हैं और बलवीर्य और काम शक्ति में भारी वृद्धि होती है।
वृद्धावस्था - वृद्धावस्था के प्रभाव से शरीर के अंग प्रत्यंग, समस्त इन्द्रियां और खास कर पाचन संस्थान शिथिल और कमजोर हो जाते हैं। पाचन शक्ति कमजोर होने से शरीर को पोषण और बल ठीक से नहीं मिल पाता जिससे शरीर कमजोर होने लगता है। इस प्रकार की निर्बलता को दूर कर शरीर को शक्ति और पुष्टि देने और जराव्याधि को दूर रखने के लिए वसन्त कुसुमाकर रस का सेवन करना उत्तम है
सावधानी - आयुर्वेद में एक से बढ़ कर एक उत्तम योग प्रस्तुत किये गये हैं और उनकी प्रशंसा में बहुत बढ़ चढ़ कर वर्णन किया गया है जिसे अतिशयोक्ति अलंकार कहा जा सकता है । इन नुस्खों के सेवन से उतना लाभ न भी हो तो भी आवश्यकता के अनुसार लाभ तभी होगा जब पथ्य अपथ्य का पालन करते हुए उन सभी कारणों से बच कर रहेंगे जिनसे रोग उत्पन्न हुआ हो। अतः वसन्त कुसुमाकर रस का सेवन करने वाले भी इस बात का ध्यान रखें कि वे जिस व्याधि को दूर करने के लिए इसका सेवन कर रहे हों उस व्याधि को उत्पन्न करने वाले कारणों से भी दूर रहें। यह एक कामोत्तेजक और वाजीकारक योग है अतः इसका सेवन उचित मात्रा में, शुद्ध आचार विचार रख कर दुर्बल और क्षीण धातु वाले पुरुषों को ही करना चाहिए, स्वस्थ, युवा और बलवान युवकों को नहीं। यह योग औषधि निर्माताओं द्वारा बना हुआ बाज़ार में मिलता है।आप को ये जानकारी अछी लगी हो तो इसे ज्यदा से ज्यदा शेयर करे
Vasant Kusumakarras
Where Ayurveda has presented cheap and simple recipes made from the combination of fruits, flowers, roots, bark and seeds etc. They have been presented so that according to their ability, men and women of both ordinary and wealthy classes can use and take advantage of these yogas.
We are presenting the description of an expensive yoga made from a valuable and very beneficial ingredient. This yoga is one of the best, most potent and valuable yogas of Ayurveda, whose name is - 'Vasant Kusumakar Ras' Ras Yoga Sagar, this yoga of Ayurvedic text, Vaidyavarga has been faithfully administering this yoga to its wealthy patients for centuries. Here is a brief introduction of it -
You can call it online from Amazon JC Reliable Company, whose link is given here, you can easily call it from home, if you do not get it, then contact us.
Components - Praval Pishti, Mukta Pishti, Ras, Sindoor and Abhrak Bhasma 4-4 grams, Suvarna Bhasma and Ropya Bhasma 2-2 grams, Loha Bhasma, Nag Bhasma Shataputi and Vang Bhasma 3-3 grams. . In this mixture give a feeling of juice of these five to Adusa, sugarcane (reed), lotus flower, banana stem (pillar) 7-7 times respectively. Then give the feeling of turmeric decoction and sandalwood kwath 7-7 times respectively. Some scholar Vaidyas also give a feeling of decoction of khus and Netrabala 7-7 times in it. After giving the feeling, make 1-1 ratti pill. Use kewra extract to make pellets.
Consumption method and quantity - It can be consumed with milk sugar candy or butter sugar candy from 1 to 3 tablets daily in the morning according to age and as per requirement. It is used for different purposes with different proportions. Usage - Vasant Kusumakar Ras is a very nutritious, strong and sexually energizing yoga, as well as removes many disorders of the body and greatly increases the immunity power and body. Keeps you healthy and strong. It strengthens all the organs of the body like heart, digestive system, sex organs, lungs, testicles, brain, urinary system, organs of the senses, etc., without defect and disorder, diseases related to these organs like heart failure, weakness of digestive organs, sexual Decreased potency, impotence, premature ejaculation, dhatusav, sexual dysfunction and looseness, dhatlakshmi, semen disorder etc., respiratory disease, cough, shortness of breath, lung weakness, etc., disorders of the testicles, lack of memory, brain weakness, insomnia, anxiety and Removes tiredness, diabetes, Pitika, weakness of the senses like eyes, ears etc.
It is also very useful and beneficial for women and removes the weakness caused by white leucorrhoea, excessive bleeding, irregular menstruation, soma disease, weakness of uterus and excessive indulgence, makes the female body fit and agile. In a nutshell, this yoga is very beneficial, strong and sexual power enhancer, anti-diabetic, mental-strengthening, nutritious, keeping old age away and making the nervous system strong. Its consumption is prohibited only for those people whose sexual power and sexual arousal is already increased because due to its consumption such men will be forced to overdo the work which will prove to be harmful for them. It is not proper to whip a horse that is already running with good and tough gait.
Miscellaneous uses: It should be taken once a day with milk or cream or butter sugar candy in the quantity mentioned above for the whole winter. . It is very beneficial for young or adult men suffering from sexual disorder, who destroy semen due to bad habits learned due to incompatibility in childhood and only by meditating on female or erotic thoughts or who have complaints of ejaculation in a momentary time. The duct is supposed to give strength to the veins and testicles. Brain power - Its consumption is very beneficial to give freshness and strength to the mind by removing the decrease in memory power, mental weakness and tiredness etc. Students, lawyers, teachers, etc., who do brain work, should consume it with gooseberry jam. Blood bile and blood leucorrhoea - To remove this disease, juice of Adus leaves and honey should be taken with it. It should be consumed with sherbet pomegranate, gulkand or gooseberry jam to cure nosebleeds. Women are very weak and suffer from anemia due to excessive bleeding during menstruation. If there is a cut or scratch somewhere in the body of such women, a lot of blood comes out and does not stop quickly. Consuming this yoga is very beneficial for all these diseases. Consuming it with Praval Bhasma causes thickening of the blood. Women who are weak and weak due to the effect of old white leucorrhoea, should consume it for a long time with gooseberry jam, butter sugar candy or gulkand.
There are 20 types of gore, and one of these types is diabetes. Vasant Kusumakar Ras is a famous medicine to cure diabetes. Mixing it with turmeric, sugar and honey and consuming it with this anapana ends vata phlegm caused by gonorrhea and diabetes, consuming it with sandalwood sherbet ends pittaja prameha and amlapitta (hyper acidity). Taking it with sugar candy and ghee destroys all types of prameha and there is a huge increase in strength and sexual power.
Old age - Due to the effect of old age, all the organs of the body, all the sense organs and especially the digestive system become weak and weak. Due to weak digestion power, the body does not get nutrition and strength properly, due to which the body starts becoming weak. It is best to take Vasant Kusumakar juice to remove such weakness and to give strength and strength to the body and to keep away from old age.
Caution - In Ayurveda, more than one excellent yoga has been presented and their praise has been described in great detail, which can be called exaggeration. Even if there is not that much benefit from the use of these remedies, the benefit will be as per the requirement only if, while following the diet, you will avoid all the reasons due to which the disease has arisen. Therefore, those who consume the juice of Vasant Kusumakar should also keep in mind that the disease they are consuming to remove it should also stay away from the causes that cause that disease. It is an aphrodisiac and Vajikaraka yoga, so it should be consumed in proper quantity, keeping pure morals and only men with weak and weak dhatu, not healthy, young and strong youths. This yoga is made by pharmaceutical manufacturers and is available in the market.You can call it online from Amazon JC Reliable Company, whose link is given here, you can easily call it from home, if you do not get it, then contact us.
vasant kusumaakararas aayurved ne jahaan phal, phool, jad, chhaal aur beej aadi kaashtaushadhiyon ke yog se banaaye jaane vaale saste va saral nuskhe prastut kiye hain vaheen ras bhasm (svarn, kastooree, paarad aadi) se banaaye jaane vaale bahumooly aur turant prabhaav karane vaale yog bhee prastut kiye hain taaki apanee apanee kshamata ke anusaar saadhaaran aur dhanasampann donon vargon ke stree purush in yogon ko prayog kar saken aur laabh utha saken. ham ek bahumooly aur atyant gunakaaree ghatak dravyon se banaaye jaane vaale ek manhage yog ka vivaran prastut kar rahe hain. yah yog aayurved ke shreshth, atyant gunakaaree aur bahumooly yogon mein se ek yog hai jisaka naam hai- vasant kusumaakar rasras yog saagar naamak aayurvedik granth ke is yog ko sadiyon se vaidyavarg apane dhanavaan rogiyon ko vishvaasapoorvak sevan karaata aa raha hai. leejie isaka sankshipt parichay prastut hai - ghatak dravy - pravaal pishtee, mukta pishtee, ras, sindoor aur abhrak bhasm 4-4 graam, suvarn bhasm aur ropy bhasm 2-2 graam, loh bhasm, naag bhasm shataputee aur vang bhasm 3-3 graam sab ko achchhee tarah se mila len. is mishran mein kramashah adoosa, ganna(eekh), kamal ke phool, kele ka tana (khambha) in paanchon ke ras kee 7-7 baar bhaavana den. phir kramashah haldee ke kaadhe aur chandan ke kvaath kee 7-7 baar bhaavana den. kuchh vidvaan vaidy isamen khas aur netrabaala ke kaadhe kee bhee 7-7 baar bhaavana dete hain. bhaavana dene ke baad 1-1 rattee kee golee bana len. golee banaane ke lie kevade ke ark ka prayog karen. sevan vidhi va maatra - aayu ke maan se aur aavashyakata ke anusaar 1 se 3 golee tak pratidin praatah doodh mishree ya makhkhan mishree ke saath isaka sevan kiya ja sakata hai. alag alag hetoo se isaka upayog alag alag anupaan ke saath kiya jaata hai.upayog - vasant kusumaakar ras ek atyant paushtik, balaveery aur yaun shaktipradavaajeekaarak yog hone ke saath hee shareer ke anek vikaaron ko door kar rog pratirodhak shakti mein bhaaree vrddhi karata hai aur shareer ko nirog svasth aur balavaan rakhata hai. yah hrday, paachan sansthaan, yaun ang, phuphphus, andakosh, mastishk, mootr sansthaan, indriyon ke adhishthaanon aadi shareer ke samast angon ko dosharahit evan vikaar rahit karake bal pradaan karata hai in angon se sambandhit vyaadhiyaan jaise hrdayadaurbaly, paachan angon kee nirbalata, yaun shakti mein kamee, napunsakata, sheeghrapatan, dhaatusaav, yaunaang kee shithilata aur dheelaapan, dhaatuksheenata, veeryavikaar aadi, shvaas rog, khaansee, saans phoolana, phephadon kee kamajoree, aadi,andakosh ke vikaar, smaranashakti kee kamee, dimaagee kamazoree, anidra, chinta va thakaavat, madhumeh, prameh pitika, aankh kaan aadi indriyon kee nirbalata aur sambandhit vyaadhiyaan aadi ko door kar poore shareer ko bal sphoorti aur navayauvan pradaan karata hai. striyon ke lie bhee yah bahut hee upayogee va laabhaprad hai aur shvet pradar, ati rakt sraav, aniyamit maasik dharm, som rog, garbhaashay kee nirbalata aur adhik bhog vilaas se utpann huee kamazoree ko door kar stree shareer ko chust durust aur phurteela banaata hai. sankshep mein yah yog atyant vaajeekaarak, balaveery aur yaun shakti varddhak, madhumeh naashak, maanasik shaktidaayak, poshak, vrddhaavastha ko door rakhane vaala tatha snaayumandal ko balavaan banaane vaala uttam yog hai. isaka sevan keval un logon ke lie varjit hai jinakee yaun shakti aur kaamottejana pahale se hee badhee huee ho kyonki isake sevan se aise purush kaam kreeda mein ati karane par vivash ho jaenge jo unake lie haanikaarak siddh hoga. pahale se hee achchhee aur dudakee chaal se chalane vaale ghode ko chaabuk maarana uchit nahin. vividh prayog balaveery vrddhi - veery ka vikaar, ksheenata, alpata aur ushnata aadi nasht kar, sheeghrapatan aur yaunaang kee shithilata door karane ke lie ise doodh ya malaee ya makhkhan mishree ke saath pratidin ek baar oopar bataee gaee maatra mein poore sheetakaal bhar sevan karana chaahie. bachapan mein kusangati ke kaaran seekhee buree harakaton se veeryanaash karane vaalon aur stree ya kaamuk vichaar ka dhyaan karane maatr se athava kshanik samay mein jinako veery skhalit ho jaanekee shikaayat ho aise yaun vikaar grast yuva athava praudh purushon ke lie isaka sevan karana atyant laabhakaaree aur veery vaahinee shira va andakosh ko taakat dene vaala hai. dimaagee taaqat - smaran shakti mein kamee, dimaagee kamajoree va thakaavat hone aadi ko door kar dimaag ko taazagee aur taaqat dene ke lie isaka sevan atyant laabhakaaree hai. vidyaarthee, vakeel, adhyaapak aadi dimaagee kaam karane vaale isaka sevan aanvale ke murabbe ke saath karen. rakt pitt va rakt pradar - is rog ko door karane ke lie adoose ke patton ka ras va shahad ke saath is ka sevan karana chaahie. nakaseer rog (naak se khoon girana) ko door karane ke lie ise sharbat anaar, gulakand ya aanvale ke murabbe ke saath sevan karana chaahie. striyon ko maasik dharm ke samay jyaada maatra mein jyaada samay tak rakt straav hote rahane se ve bahut kamazor aur raktaalpata (eneemiya) se grast ho jaatee hain . aisee striyon ke shareer mein kaheen kat ya kharonch lag jaane par bahut khoon nikalata hai aur jaldee band nahin hota. in sab vyaadhiyon ke lie is yog ka sevan karana atyant laabhaprad rahata hai. isaka sevan pravaal bhasm kesaath karane se rakt mein gaadha pan aata hai. puraane shvet pradar ke prabhaav se nistej kamazor aur dubalee hone vaalee mahilaon ko isaka sevan lambe samay tak aanvale ke murabbe, makkhan mishree ya gulakand ke saath karana chaahie.prameh prameh rog 20 prakaar ka hota hai aur isamen se ek prakaar hai madhumeh . vasant kusumaakar ras madhumeh ko door karane vaalee prasiddh mahaushadhi hai. ise haldee shakkar aur shahad mila kar is anupaan ke saath sevan karane se vaat kaph jany prameh aur madhumeh nasht hota hai, chandan ke sharbat ke saath sevan karane se pittaj prameh aur amlapitt (haayapar esiditee) nasht hote hain. mishree aur ghee ke saath sevan karane se sab tarah ke prameh nasht hote hain aur balaveery aur kaam shakti mein bhaaree vrddhi hotee hai. vrddhaavastha - vrddhaavastha ke prabhaav se shareer ke ang pratyang, samast indriyaan aur khaas kar paachan sansthaan shithil aur kamajor ho jaate hain. paachan shakti kamajor hone se shareer ko poshan aur bal theek se nahin mil paata jisase shareer kamajor hone lagata hai. is prakaar kee nirbalata ko door kar shareer ko shakti aur pushti dene aur jaraavyaadhi ko door rakhane ke lie vasant kusumaakar ras ka sevan karana uttam hai saavadhaanee - aayurved mein ek se badh kar ek uttam yog prastut kiye gaye hain aur unakee prashansa mein bahut badh chadh kar varnan kiya gaya hai jise atishayokti alankaar kaha ja sakata hai . in nuskhon ke sevan se utana laabh na bhee ho to bhee aavashyakata ke anusaar laabh tabhee hoga jab pathy apathy ka paalan karate hue un sabhee kaaranon se bach kar rahenge jinase rog utpann hua ho. atah vasant kusumaakar ras ka sevan karane vaale bhee is baat ka dhyaan rakhen ki ve jis vyaadhi ko door karane ke lie isaka sevan kar rahe hon us vyaadhi ko utpann karane vaale kaaranon se bhee door rahen. yah ek kaamottejak aur vaajeekaarak yog hai atah isaka sevan uchit maatra mein, shuddh aachaar vichaar rakh kar durbal aur ksheen dhaatu vaale purushon ko hee karana chaahie, svasth, yuva aur balavaan yuvakon ko nahin. yah yog aushadhi nirmaataon dvaara bana hua baazaar mein milata hai.









0 टिप्पणियाँ:
एक टिप्पणी भेजें