प्रदरान्तक लोह
आयुर्वेद ने वातज, पित्तज, कफज, सन्निपातज, चार प्रकार के प्रदर रोग की चर्चा की है यथा - 'चतुर्विध व्यसतस्तु वाताद्यैः सन्निपाततः' - और चारों में न ने प्रकार का विवरण भी दिया है। यहां सब प्रकार के प्रदर रोग को नष्ट करने वाले गुणकारी योग-'प्रदरान्तक लोह' - के विषय में, 'रस रत्नाकर' और 'रस योग सागर' दो ग्रन्थों के आधार पर, विवरण दिया जा रहा है।
घटक द्रव्य-लोह भस्म, ताम्र भस्म, शुद हरताल, वग भस्म, अभ्रक भस्म, कौड़ीभस्म, सोंठ, पीपल, काली मिर्च, हरड़, बहेड़ा, आंवला, चित्रकमूल, वायविडंग, पांचों नमक, चव्य, शंख भस्म, बच, हाउबेर, कूठ, कचूर, पाठा, देवदारु, इलायची और विधारा - सभी द्रव्य समान मात्रा में।
निर्माण विधि - काष्टौषधियों को अलग-अलग कूट पीस कर चूर्ण करके, सब चूर्ण, समान मात्रा में और इसी मात्रा में भस्में ले कर सबको मिला लें और खरल में डाल कर, पानी का छींटा देते हुए ५-६ घण्टे तक घुटाई करें, फिर आधा आधा ग्राम वज़न की गोलियां बना लें। इस विधि का विवरण रस-रत्नाकर' नामक ग्रन्थ से उद्धृत कर यहां प्रस्तुत कर रहे हैं।
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मात्रा और सेवन विधि - एक-एक गोली सुबह-शाम घी, मिश्री और शहद के साथ लेनी चाहिए। घी और मिश्री एक-एक भाग और शहद तीन भाग लेकर मिला लें यानी अगर घी और पिसी मिश्री २-२ ग्राम लें तो शहद ६ ग्राम लें। गोली इस मिश्रण में मिला कर चाट लें।
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लाभ - यह योग महिलाओं को सब प्रकार के प्रदर से मुक्ति दिलाता है। इसके अलावा इसके सेवन से रक्त पित्त, कुक्षि (कोख)-शूल, कटि (कमर)शूल, योनि शूल, सब प्रकार के शूल (दर्द) मन्दाग्नि, अरुचि, रक्ताल्पता, पेशाब में रुकावट व जलन, श्वास-कास आदि व्याधियां भी दूर होती हैं। मासिक धर्म समय पर और साफ़ आता है। इस योग की रचना इस प्रकार से सन्तुलित की गई है कि यह न सिर्फ सब प्रकार के प्रदर को ठीक करता है बल्कि लोह युक्त होने से शरीर में रक्त और बल की वृद्धि करता है। श्वेत प्रदर (ल्युकोरिया) के कराण स्त्री का शरीर कमजोर होताजाता है। यह योग इस कमजोरी को भी दूर करता है। काफी लम्बे समय तक प्रदर रोग बना रहे और इसके प्रभाव से आमाशय, यकृत, प्लीहा आदि अंग निर्बल हो गये हों, मांसपेशियों, फुफ्फुस, वातवाहिनियों में क्षीणता आ गई,गर्भाशय व बीज कोष (Overies) शिथिल हो गये हों, अग्निमांद्य, अरुचि, सिर दर्द कफ वालीखांसी,थोड़े ही परिश्रम से हृदय की धड़कन और श्वास के वेग का बढ़ जाना कमर दर्द आदि के अलावा सफेद, पीला, नीला, लाल, चिपचिपा किसी भी प्रकार का स्राव युक्त प्रदर हो, इस प्रदरान्तक लोह के सेवन से ये व्याधियां दूर हो जाती हैं।
'रस योग सागर' और 'रस तन्त्रसार व सिद्ध प्रयोग संग्रह नामक ग्रन्थों में इस रसायन की बहुत प्रशंसा की गई है और लिखा है कि यह रसायन सब प्रकार के प्रदर-रोगों को दूर कर देता है। जिस प्रदर रोग को वैद्य-डॉक्टरों ने असाध्य यानी लाइलाज कह कर छोड़ दिया हो वह रुग्णा स्त्री भी इसके सेवन से स्वस्थ और शक्तिशाली हो जाती है ऐसा हमारा अनेक वर्षों का अनुभव है। यह लोह मिश्रित योग स्त्रियों के प्रजनन-संस्थान के लिए आयुर्वेद का वरदान ही है जो सब प्रकार के जीर्ण (पुराने) प्रदर रोगों को दूर कर गर्भाशय को संकुचित, मजबूत और सशक्त बनाता है। इसे लाभ न होने तक निरन्तर रूप से दीर्घकाल तक सेवन कर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करना चाहिए। दोनों प्रकार की विधियों से बनाया हुआ प्रदरान्तक लोह' बाज़ार में मिलता है। अधिक पुट वाली भस्मों का प्रयोग कर बनाया गया
गर्भाशय व बीज कोष (Overies) शिथिल हो गये हों, अग्निमांद्य, अरुचि, सिर दर्द कफ वालीखांसी,थोड़े ही परिश्रम से हृदय की धड़कन और श्वास के वेग का बढ़ जाना कमर दर्द आदि के अलावा सफेद, पीला, नीला, लाल, चिपचिपा किसी भी प्रकार का स्राव युक्त प्रदर हो, इस प्रदरान्तक लोह के सेवन से ये व्याधियां दूर हो जाती हैं।द्वि
अन्त में, प्रदर रोग के विषय में एक महत्वपूर्ण सूचना देना ज़रूरी समझते हैं । यदि एक दो माह तक इस योग का सेवन करने पर भी श्वेत प्रदर या रक्त प्रदर ठीक न हो तो स्त्री रोग विशेषज्ञा वैद्या या लेडी डॉक्टर से जांच कराना बहुत जरुरी हो जाता है। गर्भाशय में कोई गुल्म (Tumor) हुआ, कर्कस्फोट (Cancer) हुआ तो इस योग के सेवन से लाभ नहीं होगा। ऐसी सूरत में चिकित्सक के निर्देशानुसार चिकित्सा कराने में विलम्ब न करें।
प्रायः होता यह है कि कोई व्याधि होने पर पहले तो महिलाएं, खास कर कम पढ़ी-लिखी महिलाएं यह समझ ही नहीं पातीं कि उन्हें कोई रोग हो रहा है । दूसरे स्त्रियां सहनशील स्वभाव की होती हैं और छोटी-मोटी व्याधि सहज भाव से सह लेती हैं और टालती रहती हैं। घर के कामकाज में उलझी उनकी दिनचर्या के कारण भी वे इस तरफ ध्यान नहीं दे पातीं। फलतः धरि-धरि रोग का बल और प्रभाव बढ़ता ही जाता है और उनके शरीर की स्थिति कमज़ोर होती जाती है जो समझ सकती हैं कि उन्हें कोई रोग हो रहा है पर संकोची और शर्मीला स्वभाव होने से वे तब तक किसी को बताती नहीं जब तक कि उनकी सहन शक्ति से बाहर न हो जाए। ये दोनों ही स्थितियां उचित नहीं। कोई भी कष्ट होने पर अपने पति को या घर में जो बड़ी-बूढी महिला हो उन्हें फौरन सब हाल बता देना चाहिए ताकि उचित चिकित्सा की जा सके अन्यथा बिमारी बढ़ने के कारण व्यर्थ ही परेशानी उठाना पड़ सकती है।
Ayurveda has discussed Vataj, Pittaja, Kaphaja, Sannipataj, four types of leucorrhoea, namely - 'Chaturvidha Vyasastu Vatadyaih Sannipatah' - and has also given a description of the four types. Here, on the basis of two texts 'Ras Ratnakar' and 'Ras Yoga Sagar', a description is being given about the potent yoga that destroys all types of leucorrhoea.
Components - iron ash, copper ash, pure hartal, vag bhasma, mica bhasma, kauri bhasma, dry ginger, peepal, black pepper, harad, bahera, amla, chitrakamool, vavidang, all five salts, chavya, conch ash, bacha, hauber, kuth , Kachoor, Patha, Deodaru, Cardamom and Vidhara - all substances in equal quantity.
Manufacture method - Grind and grind the different types of kastaushadhis, mix all the powders, equal quantity and same quantity of ash and mix them and put them in the mortar, give a splash of water and suffocate for 5-6 hours, then Make tablets weighing half a gram. The details of this method are presented here by quoting from the book 'Ras-Ratnakar'.
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Dosage and intake method - One tablet should be taken with ghee, sugar candy and honey in the morning and evening. Mix one part of ghee and sugar candy and three parts of honey, that is, if you take 2 grams of ghee and powdered sugar candy, then take 6 grams of honey. Mix the tablet in this mixture and lick it.
Benefits - This yoga gives women freedom from all types of leucorrhoea. Apart from this, its consumption also removes blood bile, kukshi (womb)-colic, lumbar (waist) colic, vaginal colic, all types of colic (pain), heartburn, anorexia, anaemia, obstruction and burning in urination, shortness of breath etc. There are. Menstruation comes on time and more clearly. The composition of this yoga has been balanced in such a way that it not only cures all types of leucorrhoea but also increases the blood and strength in the body due to the presence of iron. Due to white leucorrhoea (leukorrhea), the body of the woman becomes weak. This yoga also removes this weakness. Leucorrhoea disease persists for a long time and due to its effect, the organs like stomach, liver, spleen etc. have become weak, the muscles, lungs, air ducts have weakened, the uterus and the ovaries have become loose, agni, anorexia, Headache, cough with phlegm, increased heartbeat and speed of breathing with little exertion, apart from back pain etc., white, yellow, blue, red, sticky leucorrhoea containing any kind of secretion, these diseases are caused by the consumption of this exudative iron. goes away.
This chemical has been highly praised in the texts 'Ras Yoga Sagar' and 'Ras Tantrasar and Siddha Prayog Sangrah' and it is written that this chemical cures all types of leucorrhoea. It is our experience of many years that the leucorrhoea, which has been abandoned by the medical doctors as incurable, that sick woman also becomes healthy and strong by its consumption. This iron mixed yoga is the boon of Ayurveda for women's reproductive system, which removes all kinds of chronic leucorrhoea, makes the uterus narrow, strong and strong. It should be consumed continuously for a long period of time till it does not get any benefit. Cast iron made by both types of methods is available in the market. made using high-pitched incinerators
Uterus and ovary have become lax, agitated, anorexia, headache, cough with phlegm, increased heart beat and speed of breathing with little exertion, apart from back pain etc. white, yellow, blue, red, sticky any If there is leucorrhoea containing any type of secretion, these diseases are cured by the consumption of this leucorrhoea.
Lastly, leucorrhoea considers it important to give an important information about the disease. If white leucorrhoea or blood leucorrhoea is not cured even after consuming this yoga for a couple of months, then it becomes very important to get examined by gynecologist Vaidya or lady doctor. If there is any tumor in the uterus, if there is cancer, then the use of this yoga will not be beneficial. In such a situation, do not delay in getting the treatment as per the instructions of the doctor.
It often happens that first of all women, especially less educated women, do not understand that they are having some disease. Other women are of tolerant nature and tolerate minor ailments with ease and keep avoiding them. Due to her daily routine involved in household chores, she is unable to pay attention to this. As a result, the strength and effect of the disease increases and the condition of their body becomes weak, which can understand that they are having some disease, but due to their shy and shy nature, they do not tell anyone until Do not run out of their stamina. Both these situations are not correct. In case of any trouble, her husband or the old lady in the house should be informed immediately so that proper medical treatment can be done, otherwise, due to the increase of the disease, unnecessary problems may have to be faced.
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ek-ek golee subah-shaam ghee, mishree aur shahad ke saath lenee chaahie. ghee aur mishree ek-ek bhaag aur shahad teen bhaag lekar mila len yaanee agar ghee aur pisee mishree 2-2 graam len to shahad 6 graam len. golee is mishran mein mila kar chaat len. laabh - yah yog mahilaon ko sab prakaar ke pradar se mukti dilaata hai. isake alaava isake sevan se rakt pitt, kukshi (kokh)-shool, kati (kamar)shool, yoni shool, sab prakaar ke shool (dard) mandaagni, aruchi, raktaalpata, peshaab mein rukaavat va jalan, shvaas-kaas aadi vyaadhiyaan bhee door hotee hain. maasik dharm samay par aur saaf aata hai. is yog kee rachana is prakaar se santulit kee gaee hai ki yah na sirph sab prakaar ke pradar ko theek karata hai balki loh yukt hone se shareer mein rakt aur bal kee vrddhi karata hai. shvet pradar (lyukoriya) ke karaan stree ka shareer kamajor hotaajaata hai. yah yog is kamajoree ko bhee door karata hai. kaaphee lambe samay tak pradar rog bana rahe aur isake prabhaav se aamaashay, yakrt, pleeha aadi ang nirbal ho gaye hon, maansapeshiyon, phuphphus, vaatavaahiniyon mein ksheenata aa gaee,garbhaashay va beej kosh (ovairiais) shithil ho gaye hon, agnimaandy, aruchi, sir dard kaph vaaleekhaansee,thode hee parishram se hrday kee dhadakan aur shvaas ke veg ka badh jaana kamar dard aadi ke alaava saphed, peela, neela, laal, chipachipa kisee bhee prakaar ka sraav yukt pradar ho, is pradaraantak loh ke sevan se ye vyaadhiyaan door ho jaatee hain. ras yog saagar aur ras tantrasaar va siddh prayog sangrah naamak granthon mein is rasaayan kee bahut prashansa kee gaee hai aur likha hai ki yah rasaayan sab prakaar ke pradar-rogon ko door kar deta hai. jis pradar rog ko vaidy-doktaron ne asaadhy yaanee lailaaj kah kar chhod diya ho vah rugna stree bhee isake sevan se svasth aur shaktishaalee ho jaatee hai aisa hamaara anek varshon ka anubhav hai. yah loh mishrit yog striyon ke prajanan-sansthaan ke lie aayurved ka varadaan hee hai jo sab prakaar ke jeern (puraane) pradar rogon ko door kar garbhaashay ko sankuchit, majaboot aur sashakt banaata hai. ise laabh na hone tak nirantar roop se deerghakaal tak sevan kar svaasthy laabh praapt karana chaahie. donon prakaar kee vidhiyon se banaaya hua pradaraantak loh baazaar mein milata hai. adhik put vaalee bhasmon ka prayog kar banaaya gaya garbhaashay va beej kosh (ovairiais) shithil ho gaye hon, agnimaandy, aruchi, sir dard kaph vaaleekhaansee,thode hee parishram se hrday kee dhadakan aur shvaas ke veg ka badh jaana kamar dard aadi ke alaava saphed, peela, neela, laal, chipachipa kisee bhee prakaar ka sraav yukt pradar ho, is pradaraantak loh ke sevan se ye vyaadhiyaan door ho jaatee hain.dvi ant mein, pradar rog ke vishay mein ek mahatvapoorn soochana dena zarooree samajhate hain . yadi ek do maah tak is yog ka sevan karane par bhee shvet pradar ya rakt pradar theek na ho to stree rog visheshagya vaidya ya ledee doktar se jaanch karaana bahut jaruree ho jaata hai. garbhaashay mein koee gulm (tumor) hua, karkasphot (chanchair) hua to is yog ke sevan se laabh nahin hoga. aisee soorat mein chikitsak ke nirdeshaanusaar chikitsa karaane mein vilamb na karen. praayah hota yah hai ki koee vyaadhi hone par pahale to mahilaen, khaas kar kam padhee-likhee mahilaen yah samajh hee nahin paateen ki unhen koee rog ho raha hai . doosare striyaan sahanasheel svabhaav kee hotee hain aur chhotee-motee vyaadhi sahaj bhaav se sah letee hain aur taalatee rahatee hain. ghar ke kaamakaaj mein ulajhee unakee dinacharya ke kaaran bhee ve is taraph dhyaan nahin de paateen. phalatah dhari-dhari rog ka bal aur prabhaav badhata hee jaata hai aur unake shareer kee sthiti kamazor hotee jaatee hai jo samajh sakatee hain ki unhen koee rog ho raha hai par sankochee aur sharmeela svabhaav hone se ve tab tak kisee ko bataatee nahin jab tak ki unakee sahan shakti se baahar na ho jae. ye donon hee sthitiyaan uchit nahin. koee bhee kasht hone par apane pati ko ya ghar mein jo badee-boodhee mahila ho unhen phauran sab haal bata dena chaahie taaki uchit chikitsa kee ja sake anyatha bimaaree badhane ke kaaran vyarth hee pareshaanee uthaana pad sakatee hai.






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