आनन्दभैरव रस (कास)
शुद्ध पारा, शुद्ध गन्धक, शुद्ध हिंगुल, शुद्ध विष, सोंठ, काली मिर्च, पीपल, शुद्ध किण, पीपल-प्रत्येक द्रव्य 1-1 भाग लेकर प्रथम पारा-गन्धक की कज्जली बनावें, फिर कज्जली को भाँगरा-स्वरस की भावना देकर दृढ़ मर्दन करें, पश्चात् अन्य चूर्ण करने योग्य सूक्ष्म कपड़छन चूर्ण करके उपरोक्त कज्जली में मिलावें और बिजौरा नींबू के रस की मर्दन करें। गोली बनने योग्य होने पर 1-1 रत्ती की गोली बना सुखा कर भावना देकर दृढ़ सुरक्षित रख लें।
शुद्ध टंकण पीपल के बराबर लेते हैं। किन्तु 'व्योष' शब्द से पृथक् ‘मगधा' शब्द का उल्लेख पीपल को दो बार लेने का द्योतक है। अतः दो बार ही पीपल लेना चाहिये। र० रा० सुन्दर में इसका मूल पाठ नीचे लिखे अनुसार है। यथा-पारदं गन्धकं चैव भुंगराजेन मर्दयेत्। हिंगुलं च विषं व्योषं टंकणं मगधासमम्। मातुलुंगरसैमा रसमानन्दभैरवम्॥
मात्रा और अनुपान 1 से 2 गोली तक अदरक का रस, पान का रस और मधु के साथ, या कुटज (कुड़ा) की छाल के क्वाथ या अनार के शर्बत अथवा साधारण जल से दें। ।
गुण और उपयोग इसके सेवन से खाँसी, श्वास, इसे आप ऑनलाइन अमेज़ोन जेसी विस्वासनीय कंपनी से बुलवा सकते हे जिसका लिंक यहाँ दिया हे https://amzn.to/3jfnMru आप इसे आसानी से घर बेठे बुला सकते हे अगर ये आप को नही मिले तो हम से संपर्क करेअतिसार, ग्रहणी, सन्निपात, अपस्मार, वातरोग, प्रमेह, अजीर्ण और अग्निमान्द्य रोग नष्ट होते हैं।कफ-विकार में कफ की वृद्धि होकर शरीर में भारीपन होना, देह पसीने से भीगा रहना, थाड़ा-थोड़ा बुखार होना, आलस्य होना, किसी भी काम में मन न लगना, जम्भाई आना, भूख न लगना, उपवास करने पर भी खुल कर भूख न लगना, मन्दाग्नि, जी मिचलाना इत्यादि लक्षणों में आनन्दभैरव रस देने से विशेष फायदा होता है, क्योंकि इसका असर श्लैष्मिक कला पर विशेष होता है। अतः यह कफ का शोषण कर उसके उपद्रव को भी शान्त कर देता है। ले लिया जा यह पित्त को उत्तेजित करता है। अतः पित्तजन्य विकार या ज्वर में इसका प्रयोग नहीं करना चाहिये। यदि प्रयोग करें तो किसी कफवर्द्धक दवा के साथ या इसी तरह के अनुपान के साथ। कफ-ज्वर में भी आमदोष पच जाने पर इसका प्रयोग करने में फायदा होता है। प्रतिश्याय जनित कास (खाँसी) में जुकाम होकर पक जाने पर कफ कास की उत्पत्ति होती है। इसमें खाँसी आने के बाद कफ अधिक मात्रा में निकलता है तथा कफ का रंग कुछ-कुछ पीलापन लिये हुए सफेद रहता है। शिर में थोड़ा-थोड़ा दर्द तथा भारीपन बना रहता है। श्वास लेने में भी दिक्कत होती हैऐसी हालत में आनन्द भैरव रस को पान के रस के साथ, या लगे हुए पान में रखकर देने से लाभ होता है। प्रारम्भिक प्रतिश्याय (जुकाम) में यह नहीं देना चाहिए। क्योंकि इसमें बच्छनाग पड़ा हुआ है, जो अपनी तेजी के कारण कफ को सुखा देता है, जिससे जुकाम रुक जाता है ना और शिर में दर्द तथा कभी-कभी अर्धावभेदक एवं सूखी खाँसी भी उत्पन्न कर देता है, अतः फायदा के बदले रोगी को हानि उठानी पड़ती है। कफ-प्रधान श्वास रोग में श्वास के दौरे के साथ-साथ कफ का भी प्रकोप विशेष रहता है। इसमें खाँसी के साथ कफ ज्यादा मात्रा में निकलता है तथा नवीन कफ भी बनता रहता है। श्वास नाभि तक न पहुँच कर हृदय तक ही रह जाता है, जिससे रोगी बेचैन हो जाता है। ऐसी अवस्था में आनन्दभैरव रस का प्रयोग करने से अच्छा लाभ होता है, क्योंकि इस रसायन से कण्ठ के भीतर श्वास-मार्ग की श्लैष्मिक कला पर असर होता है, और यह कफ को निकालता जिससे श्वासनली साफ हो जाती है और श्वास लेने में असुविधा भी नहीं होती तथा नवीन कफ की उत्पत्ति बन्द हो जाती है कफजन्य अतिसार में कफ की वृद्धि होने के कारण अन्न में अरुचि तथा पाचक पित्त की विकृति के कारण मन्दाग्नि हो अपचन होने से अतिसार उत्पन्न हो जाता है। इससे पेट में भारीपन तथा आँतों की श्लैष्मिक कला में क्षोभ होकर पतला दस्त होने लगता है। अतः अपचित तथा झागदार दस्त होते हैं। ऐसे समय में कफ-वृद्धि को रोकने तथा आन्तरिक क्षोभ को दूर करने के लिये आनन्दभैरव रस का प्रयोग कुटज-क्वाथ के साथ करने से अच्छा लाभ होता है, क्योंकि यह ग्राही है। अतः आँतों को सबल कर दस्त को रोकता और पित्तवर्द्धक होने के कारण पित्त को उत्तेजित कर जठराग्नि को प्रदीप्त करता है, जिससे अन्न का पाचन ठीक होने लगता है और अतिसार भी बन्द हो जाता है।साधारण कोष्ठशूल कफ बढ़ाने वाले पदार्थ का विशेष सेवन करने से कोष्ठ बद्ध हो पेट में वायु भर जाता है, फिर पेट फूला हुआ तथा कड़ा मालूम पड़ने लगता है। पेट में थोड़ा-थोड़ा दर्द के साथ कोष्ठ में भी दर्द होने लगता है। दस्त पतले किन्तु थोड़ी-सी मात्रा में बार-बार होते हैं, दस्त होने पर भी पेट में भारीपन बना ही रहता है एवं मीठा-मीठा दर्द भी होता है। ऐसी अवस्था में आनन्दभैरव रस का उपयोग करने से शीघ्र लाभ होता है।
Anandabhairava Ras (Cas)
Pure mercury, pure sulfur, pure Hingul, pure poison, dry ginger, black pepper, peepal, pure thorn, peepal - by taking 1-1 part of each substance, first make a Kajjali of mercury-sulphur, then give Kajli the feeling of Bhangra-Swarus and make firm mend. After that, add some other pulverizing microscopic cloth to the above Kajli and mix it with the juice of Bijora lemon. When the tablet is capable of being made, make a pill of 1-1 ratti, dry it and keep it secure after giving it a feeling.
Take pure typing equal to peepal. But the mention of the word 'Magadha' separately from the word 'Vyosh' signifies taking Peepal twice. Therefore, peepal should be taken only twice. Its original text in R Ra Sundar is as written below. As-paradam gandhakam chaiva bhungrajen mardayet. Hingulancha Visham Vyosham Tankanam Magadhasam. Matulungarasaima Rasmanandabhairavam
Dosage and dosage of 1 to 2 tablets should be given with ginger juice, betel juice and honey, or with kwatha of kutaj bark or pomegranate syrup or plain water. .
Properties and uses: Cough, shortness of breath, diarrhoea, duodenum, typhoid, dyspepsia, gout, gonorrhea, indigestion and pyretic diseases are destroyed. Giving Anandbhairav juice in symptoms such as slight fever, laziness, lack of interest in any work, yawning, loss of appetite, loss of appetite even after fasting, malaise, nausea, etc. is of special benefit, because Its effect is special on the mucosal art. Therefore, by exploiting the phlegm, it also pacifies its nuisance. When taken it stimulates pitta. Therefore, it should not be used in biliary disorder or fever. If used with an expectorant drug or with a similar supplement. It is beneficial to use it in cough-fever also when the common dosha is digested. In the case of pratishyaya (cough) caused by a cold, it develops into cough. After coughing in it, phlegm comes out in large quantity and the color of phlegm remains white with some yellowness. There is slight pain and heaviness in the head. There is also difficulty in breathing, in such a condition, giving Anand Bhairav Ras with betel juice, or by keeping it in a betel leaf is beneficial. It should not be given in the initial pratishyaya (cold). Because there is a bacchanag in it, which dries up the phlegm due to its speed, which stops the cold and causes pain in the head and sometimes even a semi-acute and dry cough, so instead of benefit, the patient should suffer. It falls. In Kapha-predominant respiratory disease, along with breathing attacks, there is also an outbreak of phlegm. In this, phlegm comes out in large quantity along with cough and new phlegm is also formed. The breath does not reach the navel and remains till the heart, due to which the patient becomes restless. In such a condition, using Anandabhairava Ras is beneficial, because this chemical affects the mucous membrane of the respiratory tract inside the throat, and it removes the phlegm, which clears the trachea and does not cause any discomfort in breathing. It occurs and the generation of new phlegm stops. Due to this heaviness in the stomach and irritation in the intestinal mucosa leads to loose stools. Hence there is undigested and foamy diarrhoea. In such a time, to stop the growth of Kapha and to remove internal irritation, it is beneficial to use Anandabhairava Ras with Kutaj-Kwath, as it is receptive. Therefore, by strengthening the intestines, it stops diarrhea, and being bile-promoting, by stimulating bile, it illuminates the gastric fire, due to which the digestion of food starts fine and diarrhea also stops. When the chambers are tied, air gets filled in the stomach, then the stomach starts feeling bloated and hard. Along with a little pain in the abdomen, there is also pain in the chamber. Diarrhea is thin but in small amounts frequently, even after having diarrhea, heaviness in the stomach remains and sweet-sweet pain also occurs. Using Anandabhairava Ras in such a condition gives quick benefits.
aanandabhairav ras (kaas) shuddh paara, shuddh gandhak, shuddh hingul, shuddh vish, sonth, kaalee mirch, peepal, shuddh kin, peepal-pratyek dravy 1-1 bhaag lekar pratham paara-gandhak kee kajjalee banaaven, phir kajjalee ko bhaangara-svaras kee bhaavana dekar drdh mardan karen, pashchaat any choorn karane yogy sookshm kapadachhan choorn karake uparokt kajjalee mein milaaven aur bijaura neemboo ke ras kee mardan karen. golee banane yogy hone par 1-1 rattee kee golee bana sukha kar bhaavana dekar drdh surakshit rakh len. shuddh tankan peepal ke baraabar lete hain. kintu vyosh shabd se prthak ‘magadha shabd ka ullekh peepal ko do baar lene ka dyotak hai. atah do baar hee peepal lena chaahiye. ra0 raa0 sundar mein isaka mool paath neeche likhe anusaar hai. yatha-paaradan gandhakan chaiv bhungaraajen mardayet. hingulan ch vishan vyoshan tankanan magadhaasamam. maatulungarasaima rasamaanandabhairavam. maatra aur anupaan 1 se 2 golee tak adarak ka ras, paan ka ras aur madhu ke saath, ya kutaj (kuda) kee chhaal ke kvaath ya anaar ke sharbat athava saadhaaran jal se den. . gun aur upayog isake sevan se khaansee, shvaas, atisaar, grahanee, sannipaat, apasmaar, vaatarog, prameh, ajeern aur agnimaandy rog nasht hote hain.kaph-vikaar mein kaph kee vrddhi hokar shareer mein bhaareepan hona, deh paseene se bheega rahana, thaada-thoda bukhaar hona, aalasy hona, kisee bhee kaam mein man na lagana, jambhaee aana, bhookh na lagana, upavaas karane par bhee khul kar bhookh na lagana, mandaagni, jee michalaana ityaadi lakshanon mein aanandabhairav ras dene se vishesh phaayada hota hai, kyonki isaka asar shlaishmik kala par vishesh hota hai. atah yah kaph ka shoshan kar usake upadrav ko bhee shaant kar deta hai. le liya ja yah pitt ko uttejit karata hai. atah pittajany vikaar ya jvar mein isaka prayog nahin karana chaahiye. yadi prayog karen to kisee kaphavarddhak dava ke saath ya isee tarah ke anupaan ke saath. kaph-jvar mein bhee aamadosh pach jaane par isaka prayog karane mein phaayada hota hai. pratishyaay janit kaas (khaansee) mein jukaam hokar pak jaane par kaph kaas kee utpatti hotee hai. isamen khaansee aane ke baad kaph adhik maatra mein nikalata hai tatha kaph ka rang kuchh-kuchh peelaapan liye hue saphed rahata hai. shir mein thoda-thoda dard tatha bhaareepan bana rahata hai. shvaas lene mein bhee dikkat hotee haiaisee haalat mein aanand bhairav ras ko paan ke ras ke saath, ya lage hue paan mein rakhakar dene se laabh hota hai. praarambhik pratishyaay (jukaam) mein yah nahin dena chaahie. kyonki isamen bachchhanaag pada hua hai, jo apanee tejee ke kaaran kaph ko sukha deta hai, jisase jukaam ruk jaata hai na aur shir mein dard tatha kabhee-kabhee ardhaavabhedak evan sookhee khaansee bhee utpann kar deta hai, atah phaayada ke badale rogee ko haani uthaanee padatee hai. kaph-pradhaan shvaas rog mein shvaas ke daure ke saath-saath kaph ka bhee prakop vishesh rahata hai. isamen khaansee ke saath kaph jyaada maatra mein nikalata hai tatha naveen kaph bhee banata rahata hai. shvaas naabhi tak na pahunch kar hrday tak hee rah jaata hai, jisase rogee bechain ho jaata hai. aisee avastha mein aanandabhairav ras ka prayog karane se achchha laabh hota hai, kyonki is rasaayan se kanth ke bheetar shvaas-maarg kee shlaishmik kala par asar hota hai, aur yah kaph ko nikaalata jisase shvaasanalee saaph ho jaatee hai aur shvaas lene mein asuvidha bhee nahin hotee tatha naveen kaph kee utpatti band ho jaatee hai kaphajany atisaar mein kaph kee vrddhi hone ke kaaran ann mein aruchi tatha paachak pitt kee vikrti ke kaaran mandaagni ho apachan hone se atisaar utpann ho jaata hai. isase pet mein bhaareepan tatha aanton kee shlaishmik kala mein kshobh hokar patala dast hone lagata hai. atah apachit tatha jhaagadaar dast hote hain. aise samay mein kaph-vrddhi ko rokane tatha aantarik kshobh ko door karane ke liye aanandabhairav ras ka prayog kutaj-kvaath ke saath karane se achchha laabh hota hai, kyonki yah graahee hai. atah aanton ko sabal kar dast ko rokata aur pittavarddhak hone ke kaaran pitt ko uttejit kar jatharaagni ko pradeept karata hai, jisase ann ka paachan theek hone lagata hai aur atisaar bhee band ho jaata hai.saadhaaran koshthashool kaph badhaane vaale padaarth ka vishesh sevan karane se koshth baddh ho pet mein vaayu bhar jaata hai, phir pet phoola hua tatha kada maaloom padane lagata hai. pet mein thoda-thoda dard ke saath koshth mein bhee dard hone lagata hai. dast patale kintu thodee-see maatra mein baar-baar hote hain, dast hone par bhee pet mein bhaareepan bana hee rahata hai evan meetha-meetha dard bhee hota hai. aisee avastha mein aanandabhairav ras ka upayog karane se sheeghr laabh hota hai.








0 टिप्पणियाँ:
एक टिप्पणी भेजें