प्रमेहगजकेसरी वटी
प्रमेहगजकेसरी वटी आयुर्वेद का एक ऐसा योग (नुस्खा) है जिसे वैद्यों और अन्य चिकित्सकों ने अपने चिकित्सा-अनुभव में बहुत लाभप्रद पाया है। इस योग का परिचय आयुर्वेद सार संग्रह' नामक ग्रन्थ से उद्धृत कर यहां प्रस्तुत किया जा रहा है। यह योग 'रसतन्त्रसार व सिद्ध प्रयोग संग्रह' नामक ग्रन्थ में भी दिया गया है।
यह योग इसी नाम से, बना बनाया बाज़ार में मिलता है अत: प्रतिष्ठित और विश्वसनीय आयुर्वेदिक निर्माता कम्पनी द्वारा बनाया हुआ यह योग खरीद कर सेवन किया जा सकता है।
इसे आप ऑनलाइन अमेज़ोन जेसी विस्वासनीय कंपनी से बुलवा सकते हे जिसका लिंक यहाँ दिया हे आप इसे आसानी से घर बेठे बुला सकते हे अगर ये आप को नही मिले तो हम से संपर्क करे
यह योग कई प्रकार के प्रमेह नष्ट करने वाला है। (प्रमेह २० प्रकार का होता है) मधुमेह (डायबिटीज़) भी
प्रमेह का एक प्रकार है अतः यह योग मधुमेह के रोगी के लिए भी सेवन योग्य है। पाठकों की जानकारी के लिए इस नुस्खे के घटक द्रव्य और निर्माण विधि का विवरण प्रस्तुत कर रहे हैं -
घटक द्रव्य-लोह भस्म, नाग भस्म और वंग भस्म - प्रत्येक १०- १० ग्रा., अभ्रक भस्म ४० ग्रा., शुद्ध शिलाजीत ५० ग्रा.और गोखरू ६० ग्रा.। विधि- सबको इकट्ठा कर खरल में डाल कर नींबू के रस में सात दिन तक घोंटें, इसके बाद १-१ रत्ती की गोलियां बना लें
मात्रा और सेवन विधि - १ से २ गोली सुबह शाम पानी के साथ या गुड़मार बूटी के काढ़े के साथ।
गुण एवं उपयोग - विभिन्न प्रकार के प्रमेह जैसे मधुमेह, इक्षुमेह, मूत्रकृच्छ तथा पेशाब की जलन आदि व्यधियों के लिए यह योग उत्तम काम करता है। यह योग वैसा ही काम करता है जैसा 'इन्सुलिन' (Insulin) करता है साथ ही यह योग अग्नाशय (Pancreas) को भी बल देकर सक्रिय करता है जिससे शर्करा (sugar) पर नियन्त्रण हो जाता है। नाग (सीसा) भस्म और शिलाजीत के संयोग और प्रभाव से शर्करा की वृद्धि रुकती है अतः यह योग अति शीघ्र शर्करा को नियन्त्रित कर देता है। इक्षुमेह (Alimentary Glycosuria) तथा उदक मेह (Diabetes Insipidus) नामक प्रमेह रोग उत्पन्न करने वाला मुख्य कारण अग्नाशय का विकृत होना है। अग्नाशय से उत्पन्न होने वाले आग्नेय रस (Insulin) के निर्माण में कमी होने का परिणाम यह होता है कि शर्करा (मधु) के पचन में भी कमी होने लगती है और औसत-स्तर से बढ़ने लगती है जिससे शरीर की धातु-उपधातुएं दूषित होने लगती हैं। प्रमेहगजकेसरी वटी इस दोष और विकृति को दूर कर अग्नाशय को सबल और सक्रिय करता है जिससे आग्नेय रस (इन्सुलिन) का सम्यक स्राव होने लगता है और शर्करा पर नियन्त्रण हो जाने से प्रमेह ठीक हो जाता है।
पाठक-पाठिकाओं की जानकारी के लिए प्रमेह के कुछ प्रकारों भेदो) जैसे मधुमेह, इक्षुमेह और मूत्रकृच्छ आदि के लक्षण यहां प्रस्तुत कर रहे हैं-
मधुमेह - इसे अंग्रेजी भाषा में 'डायबिटीज़ मेलीटस' (Diabetes Mellitus) कहते हैं। जब प्रति १०० सी. सी. रक्त में १२० मि. ग्रा. से ज्यादा शक्कर पाई जाए तब 'डायबिटीज मेलीटस' यानी मधुमेह रोग होना माना जाता है और ८० मि.ग्रा. से कम पाई जाए तब उपमधुमेयता (Hypogly- caemia) रोग होना माना जाता है। ८० मि. ग्रा. से १२० मि. ग्रा. के बीच शक्कर पाई जाए तो स्वस्थ स्थिति मानी जाती है। पेशाब की मात्रा सामान्य अवस्था से ज्यादा हो और बार-बार हो तो इसे उदक मेह या बहुमूत्र रोग (Polyuria) होना कहते हैं । ऐलोपैथिक चिकित्सा विज्ञान की भाषा में इसे 'डायबिटीज इंसीपीडस' (Diabetes Insipidus) रोग कहते हैं। मधुमेह रोग के प्रमुख लक्षणों में, पेशाब में शक्कर जाना और रक्त में शक्कर की मात्रा ज्यादा पाया जाना, सबसे मुख्य लक्षण है। अन्य लक्षणों में पेशाब का बार-बार और अधिक मात्रा में होना, रात को भी पेशाब के लिए बार-बार उठना पड़े, मुंह सूखना, अधिक प्यास लगना, आंखों के सामने अंधेरा आना, कानों में आवाज़ आना, भूख कम हो जाना, बेचैनी व सिर दर्द होना, सारे शरीर में दर्द होना, हाथ पैर कांपना, थकावट व कमज़ोरी होना आदि लक्षण होते हैं। आयुर्वेद मतानुसार मधुमेह रोग को वातजन्य प्रमेह माना गया है। इन सभी लक्षणों वाले मधुमेह रोग को नष्ट करने के लिए प्रमेहगजकेसरी वटी उत्तम काम करता है। Glycosuria) कहते हैं। आयुर्वेद मतानुसार इसे कफजन्य प्रमेह माना गया इक्षुमेह - इसे अंग्रेजी भाषा में 'एलीमेंट्री ग्लाइकोसूरिया' (Alimentary है। इस रोग का लक्षण गन्ने के रस जैसा गन्दला, मीठा, ठण्डा और कुछ चिपचिपा पेशाब होना है। इसे अंग्रेजी भाषा में 'ओलिगयूरिया' (Oliguria) कहते हैं।
इस रोग में पेशाब की हाज़त तो होती है और वेग का अनुभव भी होता है पर मूत्राशय (Bladder) से लेकर मूत्रनली के बीच किसी तरह की रुकावट हो जाने से पेशाब खुल कर नहीं आता बल्कि थोड़ी थोड़ी मात्रा में बड़ी कठिनता से आता है। कठिनता से पेशाब आने के कारण ही इस रोग का नाम 'मूत्रकृच्छ' रखा गया है । सुज़ाक के पुराने रोगी को अक्सर यह शिकायत हो जाया करती है। सुज़ाक के रोगी को प्रमेहगजकेसरी वटी का के रोगी सेवन स्वर्ण वंग के साथ करने से लाभ होता है । साधारण मूत्रकृच्छ के लिए केवल प्रमेहगजकेसरी वटी का सेवन ही काफी है।
प्रमेह रोग का प्रारम्भ होते ही रोगी को सतर्क होकर उचित चिकित्सा करने तथा आहार-विहार में सुधार व परहेज़ का पालन करने में विलम्ब नहीं करना चाहिए । 'सामान्य लक्षणं तेषा प्रभूताविलमूत्रता' (अष्टांगहृदय) के अनुसार अधिक मात्रा में बार-बार व मैले रंग का पेशाब होना प्रमेह का प्रारम्भिक लक्षण है । सुश्रुत संहिता में कहा है - 'सर्व एव प्रमेहास्तु कालेना प्रतिकारिणः । मधुमेहत्वमायान्ति तदाऽसाध्या भवन्ति ही ॥' अर्थात् सभी प्रकार के प्रमेह धीरे-धीर मधुमेह में परिणत होकर असाध्य अवस्था (Uncurable stage) में पहुंच जाते हैं। 'मधुमेहो मधु समं के अनुसार मधु (शहद) के समान मूत्र होना 'मधुमेह' रोग कहलाता है । अष्टाङ्गहृदय ग्रन्थ में भी ऐसा ही कहा गया है - 'कालेनोपेक्षितः सर्वे यद्यान्ति मधुमेहताम्' यानी सभी प्रकार के प्रमेह उपेक्षा और लापरवाही करने की वजह से अन्ततः मधुमेह रोग का रूप धारण कर लेते हैं। इन सभी व्याधियों के लिए प्रमेहगजकेसरी वटी' का प्रयोग करना निरापद रूप से लाभ करने वाला सिद्ध होता है। इस रस का प्रयोग करते हुए पेशाब की जांच १५-१५ दिन से कराते रहना चाहिए। स्वास्थ्य लाभ हो जाने पर औषधि सेवन करना बन्द करके पथ्य-अपथ्य का पालन करते रहना चाहिए ताकि रोग की पुनरावृत्ति न हो सके।
पेशाब की रुकावट होना और असह्य वेदना होना सिर्फ सुजाक रोग के ही लक्षण नहीं हैं बल्कि शरीर पर गर्मी का तीक्ष्ण प्रभाव पड़ना भी इस व्याधि को उत्पन्न करने में कारण हो सकता है। पौरुष ग्रन्थि (Prostate gland) का बढ़ जाना भी पेशाब की रुकावट का कारण होता है जो आमतौर से प्रौढ़ या वृद्ध आयु के पुरुषों को ही होता है। यदि प्रौरुष ग्रन्थि का बढ़ जाना मूत्रकृच्छ का कारण न हो तो 'प्रमेहगजकेसरी वटी' का प्रयोग करना अवश्य लाभदायक होगा। संक्षेप में 'प्रमेहगजकेसरी वटी' आयुर्वेद की अद्भुत देन है, निरापद रूप से हितकारी योग है और उत्तम गुणों से युक्त ऐसा नुस्खा आयुर्वेदिक को है जो शरीर की सभी धातुओं के पोषण-क्रम को ठीक रखता है, शक्ति व स्फूर्ति प्रदान करता है, शर्करा को नियन्त्रित रखता है और मूत्र विकारों को नष्ट करता है । अग्नाशय, यकृत और मूत्र मार्ग पर अच्छा प्रभाव करता है और धातुओं को पुष्ट करता है। उचित विधि और मात्रा के अनुसार इसका सेवन आवश्यकता के अनुसार अवधि तक करना चाहिए तथा परहेज़ का नियमित पालन करना चाहिए है जो शरीर की सभी धातुओं के पोषण-क्रम को ठीक रखता है, शक्ति व स्फूर्ति प्रदान करता है, शर्करा को नियन्त्रित रखता है और मूत्र विकारों को नष्ट करता है । अग्नाशय, यकृत और मूत्र मार्ग पर अच्छा प्रभाव करता है और धातुओं को पुष्ट करता है। उचित विधि और मात्रा के अनुसार इसका सेवन करे अधिक जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते हे आपके सवालों का जल्ल्द जवाब दिया जायगा
सेवन आवश्यकता के अनुसार अवधि तक करना चाहिए तथा परहेज़ का
नियमित पालन करना चाहिए।
Pramehagajkesari Vati
Pramehagajakesari Vati is one such yoga (recipe) of Ayurveda which Vaidyas and other practitioners have found very beneficial in their medical experience. The introduction of this yoga is being presented here by quoting from the book 'Ayurved Saar Sangrah'. This yoga is also given in the book 'Rastantrasar and Siddha Prayog Sangrah'.
This yoga is available in the market made by the same name, so this yoga made by a reputed and reliable Ayurvedic manufacturer company can be bought and consumed.
You can call it online from Amazon JC Trusted Company, whose link is given here, you can easily call it from home.
This yoga destroys many types of Prameha. (prameha is of 20 types) diabetes also
It is a type of Prameha, so this yoga is also suitable for diabetic patients. For the information of the readers, the details of the ingredients and preparation method of this recipe are presented -
Components – Loha Bhasma, Nag Bhasma and Vang Bhasma – 10 grams each, Abhrak Bhasma 40 grams, Shuddha Shilajit 50 grams and Gokhru 60 grams. Method- Gather all of them and put them in a mortar and smother them in lemon juice for seven days, after that make 1-1 ratti tablets.
Dosage and intake method - 1 to 2 tablets in the morning and evening with water or with decoction of Gudmar Booti.
Properties and uses - This yoga works well for various types of gonorrhea like diabetes, erectile dysfunction, urinary incontinence and burning of urine etc. This yoga works in the same way as insulin does, as well as this yoga also activates the pancreas by giving strength, which controls sugar. Due to the combination and effect of Nag (Lead) Bhasma and Shilajit, the growth of sugar stops, so this yoga controls sugar very quickly. The main reason for causing diarrhoea disease called Alimentary Glycosuria and Diabetes Insipidus is the deformity of the pancreas. The result of a decrease in the production of insulin produced by the pancreas is that there is a decrease in the digestion of sugar (madhu) and it starts increasing from the average level, due to which the metals and metals of the body start getting contaminated. Huh. Pramehagajakesari Vati removes this defect and pathology, strengthens and activates the pancreas, due to which the proper secretion of pancreatic juice (insulin) starts and due to control of sugar, Prameha is cured.
For the information of readers and readers, distinguish some types of Prameha) like diabetes, diabetes and urinary tract etc. The symptoms are presented here-
Prostate glandis called 'Diabetes Mellitus' in English language. When 120 ml per 100 cc of blood. Gram. If more than the sugar is found, then it is considered to be 'diabetes mellitus' i.e. diabetes disease and 80 mg. If it is found less than this, then it is considered to be a disease of hypogly- caemia. 80 min. Gram. 120 min from Gram. If sugar is found in between, then it is considered a healthy condition. If the amount of urine is more than the normal state and is frequent, then it is called Udak Meh or Polyuria. In the language of allopathic medical science, it is called 'Diabetes Insipidus' disease. Among the major symptoms of diabetes mellitus, the presence of sugar in the urine and high amount of sugar in the blood is the most important symptom. Other symptoms include frequent and excessive urination, frequent waking up at night to urinate, dry mouth, excessive thirst, darkening of the eyes, ringing in the ears, loss of appetite, restlessness. And there are symptoms like headache, pain all over the body, trembling of hands and feet, tiredness and weakness. According to Ayurveda, diabetes is considered as Vatajanya Prameha. Pramehagajkesari Vati works best to destroy diabetes with all these symptoms. Glycosuria). According to Ayurveda, it is considered to be Kaphajanya Prameha. Ikshumeh - it is 'alimentary glycosuria' in English language. The symptom of this disease is muddy, sweet, cold and somewhat sticky urine like sugarcane juice. It is called 'oliguria' in English language. ) They say.
In this disease, there is a rush of urine and velocity is also experienced, but due to some kind of blockage between the bladder and the ureter, urine does not come openly, but in small amounts it comes with great difficulty. Due to the difficulty in passing urine, this disease has been named 'Urinekrichcha'. Older patients of gonorrhea often have this complaint. The patient of gonorrhea gets benefit by taking Pramehagajakesari Vati with golden vine. Consumption of Pramehagajakesari Vati alone is sufficient for simple urinary tract infection.
As soon as the disease starts, the patient should be alert and should not delay in taking proper treatment and improving the diet and following the diet. According to 'General Symptoms Tesha Prabhutavilmutrata' (Ashtangahridaya), frequent and cloudy urine in excess quantity is the initial symptom of gore. It is said in the Sushruta Samhita - 'Sarva eva pramehastu kaleena pratikarinah'. Diabeticism tadaऽ Sadhya Bhavanti hi ' That is, all types of gonorrhea gradually turn into diabetes and reach the incurable stage. According to Madhumeho Madhu Samam, having urine like honey (honey) is called 'diabetes' disease. The same is said in the Ashtangahridaya Granth - 'Kalenopekhitah Sarve Yadyanti Diabetestam' which means to ignore all types of Prameha and to be negligent.And due to negligence, eventually diabetes takes the form of disease. Using Pramehagajkesari Vati for all these diseases proves to be very beneficial. Using this juice, urine test should be done from 15 to 15 days. After getting health benefits, stop taking the medicine and follow the pathya-apathya so that the disease does not recur.
Obstruction of urine and unbearable pain are not only symptoms of gonorrhea disease, but the intense effect of heat on the body can also be the reason for causing this disease. Enlargement of the prostate gland is also the reason for the obstruction of urine, which usually happens only to men of adult or old age. If the enlargement of the prostate gland is not the cause of urine, then using 'Pramehgajkesari Vati' will definitely be beneficial. In a nutshell, 'Pramehgajkesari Vati' is a wonderful gift of Ayurveda, is absolutely beneficial yoga and such a recipe with excellent properties, which keeps the nutritional sequence of all the metals of the body right, provides strength and energy, sugar Controls and destroys urinary disorders. Good effect on pancreas, liver and urinary tract and fortifies dhatus. According to the proper method and quantity, it should be consumed for the duration according to the need and diet should be followed regularly, which keeps the nutritional sequence of all the metals of the body right, provides strength and energy, keeps sugar under control and Destroys urinary disorders. Good effect on pancreas, liver and urinary tract and fortifies dhatus. Consume it according to the proper method and quantity, you can contact us for more information, your questions will be answered soon
Consumption should be done for the duration as per the requirement and the diet should be followed.
Must be followed regularly.
pramehagajakesaree vatee pramehagajakesaree vatee aayurved ka ek aisa yog (nuskha) hai jise vaidyon aur any chikitsakon ne apane chikitsa-anubhav mein bahut laabhaprad paaya hai. is yog ka parichay aayurved saar sangrah naamak granth se uddhrt kar yahaan prastut kiya ja raha hai. yah yog rasatantrasaar va siddh prayog sangrah naamak granth mein bhee diya gaya hai. yah yog isee naam se, bana banaaya baazaar mein milata hai at: pratishthit aur vishvasaneey aayurvedik nirmaata kampanee dvaara banaaya hua yah yog khareed kar sevan kiya ja sakata hai. ise aap onalain amezon jesee visavaasaneey kampanee se bulava sakate he jisaka link yahaan diya he aap ise aasaanee se ghar bethe bula sakate he yah yog kaee prakaar ke prameh nasht karane vaala hai. (prameh 20 prakaar ka hota hai) madhumeh (daayabiteez) bhee prameh ka ek prakaar hai atah yah yog madhumeh ke rogee ke lie bhee sevan yogy hai. paathakon kee jaanakaaree ke lie is nuskhe ke ghatak dravy aur nirmaan vidhi ka vivaran prastut kar rahe hain - ghatak dravy-loh bhasm, naag bhasm aur vang bhasm - pratyek 10- 10 gra., abhrak bhasm 40 gra., shuddh shilaajeet 50 gra.aur gokharoo 60 gra.. vidhi- sabako ikattha kar kharal mein daal kar neemboo ke ras mein saat din tak ghonten, isake baad 1-1 rattee kee goliyaan bana len maatra aur sevan vidhi - 1 se 2 golee subah shaam paanee ke saath ya gudamaar bootee ke kaadhe ke saath. gun evan upayog - vibhinn prakaar ke prameh jaise madhumeh, ikshumeh, mootrakrchchh tatha peshaab kee jalan aadi vyadhiyon ke lie yah yog uttam kaam karata hai. yah yog vaisa hee kaam karata hai jaisa insulin (insulin) karata hai saath hee yah yog agnaashay (panchraias) ko bhee bal dekar sakriy karata hai jisase sharkara (sugar) par niyantran ho jaata hai. naag (seesa) bhasm aur shilaajeet ke sanyog aur prabhaav se sharkara kee vrddhi rukatee hai atah yah yog ati sheeghr sharkara ko niyantrit kar deta hai. ikshumeh (alimaintary glychosuri) tatha udak meh (diabaitais insipidus) naamak prameh rog utpann karane vaala mukhy kaaran agnaashay ka vikrt hona hai. agnaashay se utpann hone vaale aagney ras (insulin) ke nirmaan mein kamee hone ka parinaam yah hota hai ki sharkara (madhu) ke pachan mein bhee kamee hone lagatee hai aur ausat-star se badhane lagatee hai jisase shareer kee dhaatu-upadhaatuen dooshit hone lagatee hain. pramehagajakesaree vatee is dosh aur vikrti ko door kar agnaashay ko sabal aur sakriy karata hai jisase aagney ras (insulin) ka samyak sraav hone lagata hai aur sharkara par niyantran ho jaane se prameh theek ho jaata hai. paathak-paathikaon kee jaanakaaree ke lie prameh ke kuchh prakaaron bhedo) jaise madhumeh, ikshumeh aur mootrakrchchh aadi ke lakshan yahaan prastut kar rahe hain- madhumeh - ise angrejee bhaasha mein daayabiteez meleetas (diabaitais maillitus) kahate hain. jab prati 100 see. see. rakt mein 120 mi. gra. se jyaada shakkar paee jae tab daayabiteej meleetas yaanee madhumeh rog hona maana jaata hai aur 80 mi.gra. se kam paee jae tab upamadhumeyata (hypogly- chaaimi) rog hona maana jaata hai. 80 mi. gra. se 120 mi. gra. ke beech shakkar paee jae to svasth sthiti maanee jaatee hai. peshaab kee maatra saamaany avastha se jyaada ho aur baar-baar ho to ise udak meh ya bahumootr rog (polyuri) hona kahate hain . ailopaithik chikitsa vigyaan kee bhaasha mein ise daayabiteej inseepeedas (diabaitais insipidus) rog kahate hain. madhumeh rog ke pramukh lakshanon mein, peshaab mein shakkar jaana aur rakt mein shakkar kee maatra jyaada paaya jaana, sabase mukhy lakshan hai. any lakshanon mein peshaab ka baar-baar aur adhik maatra mein hona, raat ko bhee peshaab ke lie baar-baar uthana pade, munh sookhana, adhik pyaas lagana, aankhon ke saamane andhera aana, kaanon mein aavaaz aana, bhookh kam ho jaana, bechainee va sir dard hona, saare shareer mein dard hona, haath pair kaampana, thakaavat va kamazoree hona aadi lakshan hote hain. aayurved mataanusaar madhumeh rog ko vaatajany prameh maana gaya hai. in sabhee lakshanon vaale madhumeh rog ko nasht karane ke lie pramehagajakesaree vatee uttam kaam karata hai. glychosuri) kahate hain. aayurved mataanusaar ise kaphajany prameh maana gaya ikshumeh - ise angrejee bhaasha mein eleementree glaikosooriya (alimaintary hai. is rog ka lakshan ganne ke ras jaisa gandala, meetha, thanda aur kuchh chipachipa peshaab hona hai. ise angrejee bhaasha mein oligayooriya (oliguri) kahate hain. is rog mein peshaab kee haazat to hotee hai aur veg ka anubhav bhee hota hai par mootraashay (bladdair) se lekar mootranalee ke beech kisee tarah kee rukaavat ho jaane se peshaab khul kar nahin aata balki thodee thodee maatra mein badee kathinata se aata hai. kathinata se peshaab aane ke kaaran hee is rog ka naam mootrakrchchh rakha gaya hai . suzaak ke puraane rogee ko aksar yah shikaayat ho jaaya karatee hai. suzaak ke rogee ko pramehagajakesaree vatee ka ke rogee sevan svarn vang ke saath karane se laabh hota hai . saadhaaran mootrakrchchh ke lie keval pramehagajakesaree vatee ka sevan hee kaaphee hai. prameh rog ka praarambh hote hee rogee ko satark hokar uchit chikitsa karane tatha aahaar-vihaar mein sudhaar va parahez ka paalan karane mein vilamb nahin karana chaahie . saamaany lakshanan tesha prabhootaavilamootrata (ashtaangahrday) ke anusaar adhik maatra mein baar-baar va maile rang ka peshaab hona prameh ka praarambhik lakshan hai . sushrut sanhita mein kaha hai - sarv ev pramehaastu kaalena pratikaarinah . madhumehatvamaayaanti tadaasaadhya bhavanti hee . arthaat sabhee prakaar ke prameh dheere-dheer madhumeh mein parinat hokar asaadhy avastha (unchurablai stagai) mein pahunch jaate hain. madhumeho madhu saman ke anusaar madhu (shahad) ke samaan mootr hona madhumeh rog kahalaata hai . ashtaangahrday granth mein bhee aisa hee kaha gaya hai - kaalenopekshitah sarve yadyaanti madhumehataam yaanee sabhee prakaar ke prameh upeksha aur laaparavaahee karane aur laaparavaahee karane kee vajah se antatah madhumeh rog ka roop dhaaran kar lete hain. in sabhee vyaadhiyon ke lie pramehagajakesaree vatee ka prayog karana niraapad roop se laabh karane vaala siddh hota hai. is ras ka prayog karate hue peshaab kee jaanch 15-15 din se karaate rahana chaahie. svaasthy laabh ho jaane par aushadhi sevan karana band karake pathy-apathy ka paalan karate rahana chaahie taaki rog kee punaraavrtti na ho sake. peshaab kee rukaavat hona aur asahy vedana hona sirph sujaak rog ke hee lakshan nahin hain balki shareer par garmee ka teekshn prabhaav padana bhee is vyaadhi ko utpann karane mein kaaran ho sakata hai. paurush granthi (prostatai gland) ka badh jaana bhee peshaab kee rukaavat ka kaaran hota hai jo aamataur se praudh ya vrddh aayu ke purushon ko hee hota hai. yadi praurush granthi ka badh jaana mootrakrchchh ka kaaran na ho to pramehagajakesaree vatee ka prayog karana avashy laabhadaayak hoga. sankshep mein pramehagajakesaree vatee aayurved kee adbhut den hai, niraapad roop se hitakaaree yog hai aur uttam gunon se yukt aisa nuskha aayurvedik ko hai jo shareer kee sabhee dhaatuon ke poshan-kram ko theek rakhata hai, shakti va sphoorti pradaan karata hai, sharkara ko niyantrit rakhata hai aur mootr vikaaron ko nasht karata hai . agnaashay, yakrt aur mootr maarg par achchha prabhaav karata hai aur dhaatuon ko pusht karata hai. uchit vidhi aur maatra ke anusaar isaka sevan aavashyakata ke anusaar avadhi tak karana chaahie tatha parahez ka niyamit paalan karana chaahie hai jo shareer kee sabhee dhaatuon ke poshan-kram ko theek rakhata hai, shakti va sphoorti pradaan karata hai, sharkara ko niyantrit rakhata hai aur mootr vikaaron ko nasht karata hai . agnaashay, yakrt aur mootr maarg par achchha prabhaav karata hai aur dhaatuon ko pusht karata hai. uchit vidhi aur maatra ke anusaar isaka sevan kare adhik jaanakaaree ke lie aap hamase sampark kar sakate he aapake savaalon ka jalld javaab diya jaayaga sevan aavashyakata ke anusaar avadhi tak karana chaahie tatha parahez ka niyamit paalan karana chaahie.






0 टिप्पणियाँ:
एक टिप्पणी भेजें